एसडीएम (SDM) कैसे बने?

 SDM (Sub-Divisional Magistrate) एक अहम पद है जो भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) और भारतीय पुलिस सेवा (IPS) के ऑफिसर्स को मिलता है। SDM अपने सब-डिवीजन (Sub-Division) में शासन का प्रभार संभालते हैं और उनका उत्तरदाता अधिकारी के रूप में कार्य करते हैं।

SDM बनने के लिए निम्नलिखित कदम अनुसरण करें:

  1. योग्यता:

    • आपको एक स्नातक उपाधि (ग्रेजुएशन) की आवश्यकता होती है एवं इसके साथ ही कई प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करनी होती है।
  2. UPSC Civil Services परीक्षा:

    • सबसे प्रमुख रास्ता है UPSC Civil Services परीक्षा का सफलतापूर्वक सीधे भरना। इस परीक्षा के जरिए आप IAS, IPS, और IRS की पदों के लिए पात्रता प्राप्त कर सकते हैं और इसके बाद से आप SDM के पद पर पोस्ट कर दिए जा सकते हैं।
  3. State Civil Services परीक्षा:

    • कुछ राज्यों में अलग से State Civil Services परीक्षा होती है जिसके जरिए आप SDM के पद के लिए चयन हो सकता है।
  4. प्रोफेशनल तैयारी:

    • UPSC Civil Services परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ अच्छे कोचिंग इंस्टीट्यूट्स से सहायता प्राप्त करें और अच्छी स्टडी मटेरियल का उपयोग करें।
  5. साक्षात्कार और डॉक्यूमेंट वेरिफ़िकेशन:

    • जब आपको सिविल सेवा परीक्षा सफलतापूर्वक पास होती है, तो आपको एक साक्षात्कार देना होता है और आपके डॉक्यूमेंट्स की सत्यापन किया जाता है।
  6. ट्रेनिंग प्राप्त करें:

    • सफलतापूर्वक चयन होने पर, आपको भारत सरकार की योजना के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करना होता है जिसमें आपको विभिन्न क्षेत्रों का संदर्भ मिलता है और आप व्यापक प्रशासनिक कौशल प्राप्त करते हैं।
  7. पोस्टिंग:

    • आपको एक उप-जनपद के अंतर्गत SDM के पद पर पोस्ट किया जा सकता है जहां आपको विभिन्न प्रशासनिक और कानूनी कार्यों में योगदान करना होता है।

इसके अलावा, समर्पितता, सजगता, और उद्दीपन के साथ काम करना महत्वपूर्ण है ताकि आप समझदारी से और अधिक प्रभावी रूप से अपने कार्य को संचालित कर सकें।

No comments:

Post a Comment