ताजमहल से परे देखो। मुगलों को एनसीईआरटी की किताबों में चोल, एलीफेंटा गुफाओं के लिए रास्ता बनाना चाहिए

 इतिहास की पाठ्यपुस्तकों में एनसीईआरटी द्वारा बदलाव किए जाने के खिलाफ यहां काफी आलोचना हो रही है. इसका अधिकांश हिस्सा उस संगठन पर केंद्रित है जो मुगलों के कवरेज को मुस्लिम विरोधी कार्रवाई के रूप में कम करने की कोशिश कर रहा है। मैं एक अलग दृष्टिकोण प्रस्तुत करना चाहूंगा।

ताजमहल से परे देखो। मुगलों को एनसीईआरटी की किताबों में चोल, एलीफेंटा गुफाओं के लिए रास्ता बनाना चाहिए


मैं यह कहते हुए अपनी बात शुरू करता हूं कि मैं एनसीईआरटी नामक एक संक्षिप्त नाम और संगठन के अस्तित्व को नापसंद करता हूं। मेरे लिए, यह स्टालिनवाद की बू आती है। इंद्रप्रस्थ में बैठे कुछ नौकरशाहों का यह विचार (क्षमा करें- मुझे पता है कि कई पाठक इसे दिल्ली कहते हैं) इस विशाल, जटिल और पेचीदा देश के बच्चों को उनके इतिहास के बारे में बता सकते हैं, यह मेरे लिए एक मजाक लगता है। NCERT की स्थापना हमारे गोस्प्लान-प्रेरित समाजवादी परमिट राज के सुनहरे दिनों में की गई थी। इसका इस्तेमाल, या मुझे कहना चाहिए, मार्क्सवादी और उत्तर आधुनिकतावादी चार्लटन (कोई भी उन्हें शायद ही विद्वान कह सकता है) द्वारा हमारे बच्चों पर अपने पक्षपातपूर्ण विचारों को थोपने के लिए दुरुपयोग किया गया था। मैंने इस विषय पर पहले भी लिखा है। काश नरेंद्र मोदी सरकार ने एनसीईआरटी को खत्म कर दिया होता या इसे एयर इंडिया की तरह बेच दिया होता। मुझे आश्वासन दिया गया है कि प्रतिष्ठित, आडंबरपूर्ण स्टालिनवादी एनसीईआरटी के लिए कोई खरीदार नहीं होगा!


नाम लेना अच्छा नहीं है। लेकिन मैं आपको आश्वस्त करता हूं कि हमारे समाजवादी युग के एनसीईआरटी लेखक और संपादक भारत के ब्रिटिश इतिहासकारों से भी बदतर थे, जो नस्लवादी पूर्वाग्रह से ग्रस्त होने के बावजूद तथ्यों का सम्मान करते थे। उदाहरण के लिए, हेनरी जॉर्ज कीन ने तर्क दिया कि 'पठान' शेरशाह ने भारत के ब्रिटिश शासकों की तुलना में अधिक बुद्धिमत्ता का प्रदर्शन किया। और लगभग सभी ब्रिटिश इतिहासकार मराठा शासक महादाजी सिंधिया और पंजाब के महाराजा रणजीत सिंह के प्रशंसक थे। हमारे स्वदेशी मार्क्सवादियों ने चतुर व्यंजनों से प्यार किया और जारी रखा। नालंदा का विध्वंसक बख्तियार खिलजी केवल एक तुर्क-अफगान राजधानी की तलाश करने वाला हत्यारा था, न कि एक इस्लामी ज़ेलोत और आदर्शवादी – और यह सिर्फ एक उदाहरण है।


ताज से परे देखें

किसी भी घटना में, मुझे अपने मुख्य बिंदु पर वापस आने दें। मुझे एनसीईआरटी का अस्तित्व पसंद नहीं है। लेकिन यह देखते हुए कि मैं जो कर देता हूं, उसका उपयोग इस अनावश्यक संगठन के लिए किया जा रहा है, मैं आपको बता दूं कि मुझे खुशी है कि वे मुगलों की कवरेज को कम कर रहे हैं। मैं आपको बताता हूं कि मुगलों ने ताजमहल का निर्माण किया था, और यह निश्चित रूप से पाठ्यपुस्तकों में एक या दो पृष्ठ के लायक है। लेकिन मुझे लगता है कि हमारे बच्चों को यह सिखाने की जरूरत है कि चोल, जिनका साम्राज्य बहुत बड़ा था (अभिलेखों की अनियमितताओं को देखते हुए, कोई नहीं जानता कि उनका साम्राज्य मुगलों की तुलना में बड़ा या छोटा था) ने मानवता के लिए बहुत अधिक मूल्य का योगदान दिया: कांस्य मूर्तियां।


चोलों ने मौलिकता का दावा नहीं किया। खोई हुई मोम की प्रक्रिया हड़प्पा काल की है, और सुंदर डांसिंग गर्ल को उसी तकनीक द्वारा बनाया गया था। तंजावुर संग्रहालय में एक चरवाहे के रूप में शिव का चोल कांस्य वैश्विक सौंदर्य महत्व के मामले में मोना लिसा के साथ काफी स्पष्ट रूप से रैंक करता है। जबकि हमारे बच्चों को ताज के बारे में सीखना चाहिए, क्या यह सही है कि वे चोल कांस्य के बारे में कुछ नहीं जानते हैं? एक बार फिर, विदेशों में गैर-जागृत वैज्ञानिक समुदाय हमारे पूर्ववर्ती मार्क्सवादी एनसीईआरटी संपादकों से आगे निकल गया है। स्विट्जरलैंड में सर्न प्रयोगशाला के वैज्ञानिकों ने "ऊर्जा के शाश्वत नृत्य" के प्रतीक के रूप में एक खोया हुआ मोम नटराज कांस्य प्रदर्शित किया। विडंबना यह है कि हमारे बच्चों ने आज चोलों के बारे में कुछ पोन्नियिन सेलवन से सीखा है, न कि एनसीईआरटी की पाठ्यपुस्तकों से।


आइए हम कांस्य मूर्तियों जैसी छोटी कला वस्तुओं से दूर हो जाएं, भले ही उनका सौंदर्य मूल्य बहुत अधिक हो। आइए हम संरचनाओं के बारे में बात करें, और मैं उस शब्द का उपयोग सलाह से करता हूं। हालांकि यह मेरा मामला नहीं है कि ताज या कुतुब मीनार या हुमायूं के मकबरे को नजरअंदाज किया जाना चाहिए, क्या यह सही है कि हमारे बच्चे महाराष्ट्र के एलोरा में शानदार चट्टानों को काटकर बनाए गए कैलाशनाथ मंदिर से अनजान रहते हैं? यह संरचना (यह एक इमारत नहीं है) को चट्टान से बनाया गया है और यह गीज़ा के महान पिरामिड जितना बड़ा है। इसे किसने गढ़ा? मुगलों ने नहीं बल्कि राष्ट्रकूटों ने भी कुछ सदियों तक एक बड़ा साम्राज्य बनाया था।



NCERT ने हमें क्या नहीं बताया

आइए हम घर के करीब, बगल में कुछ के बारे में बात करें। एलीफेंटा गुफाओं में भयानक महेश मूर्ति (मेरा विश्वास करो यह बगल में है) मनुष्यों के लंबे इतिहास में सबसे शानदार मूर्तियों में से एक है। पंडित जवाहरलाल नेहरू इसे पसंद करते थे। फ्रांसीसी बुद्धिजीवी आंद्रे मालरॉक्स इससे हैरान थे। मैं आपको एक रहस्य बताता हूं। मुगलों ने इसे नहीं बनाया था। इसे कलचुरी राजवंश द्वारा स्थापित किया गया था, जिसे एनसीईआरटी ने अब तक महत्वहीन और स्पष्ट रूप से अप्रासंगिक माना है। लेकिन आप जानते हैं कि बॉम्बे (क्षमा करें, मुंबई) में हम में से कुछ अलग होने की भीख मांगते हैं। हर बार जब मैं एलीफेंटा जाता हूं और महेश मूर्ति को देखता हूं, तो मुझे लगता है कि मैं एक उत्कृष्ट प्रतिभा की उपस्थिति में हूं। मैं खुद की तुलना एक समकालीन रोमन नागरिक से करता हूं, जो सभी भयानक वर्तमान बीमारियों के बावजूद, पिएटा को देख सकता है और दूसरी दुनिया में ले जा सकता है।


और फिर भी, हमारे पुराने समय के एनसीईआरटी संपादकों ने हमारे बच्चों को एपिफेनी की इस संभावना के बारे में बताने की जहमत नहीं उठाई है। मुझे उम्मीद है कि आज के एनसीईआरटी लोग (इससे पहले कि वे खुद को अपनी इच्छानुसार भंग करें) एलिफेंटा पर बहुत कुछ शामिल करेंगे, और निश्चित रूप से, कलचुरी पर। मुगल कवरेज को कम करना सिर्फ आधा काम है। हमारे देश के कुछ सबसे महान अचीवर्स की बढ़ती कवरेज दूसरी छमाही है।


और जो लोग हर चीज को हिंदू-मुस्लिम चश्मे से देखते रहते हैं, मैं उन्हें कुछ विवरणों से परिचित कराता हूं जो पिछले वर्षों के हमारे मार्क्सवादी एनसीईआरटी के लेखकों ने उन्हें कभी नहीं बताया था। बीजापुर में आदिल शाही गोल गुम्बज (क्षमा करें, विजयपुरा) कुछ ऐसा होने के लायक है जिसके बारे में हमारे बच्चों को पता होना चाहिए। यह दुनिया का सबसे बड़ा गुंबद हो सकता है। और जबकि हर भारतीय स्कूली बच्चा जानता है कि मीर जाफर ने प्लासी की लड़ाई में सिराजुद्दौला को धोखा दिया था, उन्हें मीर सादिक के बारे में कभी नहीं बताया जाता है जिसने टीपू सुल्तान को धोखा दिया था। मैसूर के मुसलमान खुद को बदला हुआ महसूस करते हैं और यह सही भी है। संयोग से, उन्हें यह भी बताया जाना चाहिए कि केवल सिराज और टीपू ब्रिटिश विरोधी थे, वे महान देशभक्त नहीं बन जाते हैं। उन दोनों के भारतीयों के बीच कई दुश्मन थे, जिनमें मुस्लिम भी शामिल थे। हैदराबाद के निजाम टीपू से उससे कहीं ज्यादा नफरत करते थे जितनी अंग्रेज कल्पना करना शुरू कर सकते थे।


ये कहानियां, जिन्हें एनसीईआरटी ने मुगलों और दिल्ली सल्तनत को प्रचार देते समय अनदेखा करने/ कम करने / दबाने का विकल्प चुना है, हालांकि वे इसके हकदार हैं, उन्हें आवंटित किए गए कई पृष्ठों के लायक नहीं हैं।


उत्तर के आधे मुगल

मैं सोच रहा हूं कि मेरे कई उत्तरी भारतीय दोस्त मुगलों के कवरेज में कमी के बारे में परेशान क्यों हैं। अचानक, मुझे कारण बताते हुए रस मिला। ये लोग, जो आज कुलीन अंग्रेजी बोलने वाले सोशलाइट हैं, फारसी भारतीयों के वंशज हैं, जिन्होंने मुगल दरबारों और उनके उत्तराधिकारी नवाबी दरबारों में पदों और सिनेक्योरों को संभाला था। वे मुगल शासन को अत्याचार, निरंकुश कराधान या धार्मिक भेदभाव से नहीं जोड़ते हैं। वे इसे अच्छे समय से जोड़ते हैं जब उनके पूर्वज कबाब, बिरियानी और पुलाव खाते थे और शर्बत पीते थे और फ़ारसी सुलेख का अभ्यास करते थे, जिससे उन्हें लाभ होता था। इसलिए, वे आधे मुगल हैं, नाटक-मुगल हैं, या मुगल बनना चाहते हैं।


मुगलों के कवरेज में कोई भी कमी लगभग एक निराशा है। लेकिन मैं आपको बता दूं - प्रायद्वीपीय भारत के हम में से कुछ के लिए, जहां मुगल प्रभाव इतना बड़ा नहीं था और जो एक अलग लेंस का उपयोग करते हैं, मुगलों को थोड़ा कम करने का वर्तमान कदम काफी ठीक है। अगर आप इसे धार्मिक मुद्दा बनाने पर जोर देते हैं, तो इब्राहिम आदिल शाह या मलिक अंबर के लिए अधिक प्रचार के लिए पैरवी क्यों नहीं करते? एनसीईआरटी के विघटन से पहले के नौकरशाह, कृपया ध्यान दें।


जयतीर्थ राव एक सेवानिवृत्त व्यवसायी हैं जो मुंबई में रहते हैं। विचार व्यक्तिगत हैं।

No comments:

Post a Comment