वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने सिर काटे जाने वाले वीडियो पर रूसी 'जानवरों' की आलोचना की

 सार

क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने संवाददाताओं से कहा: "सबसे पहले, इस भयानक फुटेज की प्रामाणिकता को सत्यापित करने की आवश्यकता है। हम नकली दुनिया में रहते हैं।" शीर्ष यूक्रेनी अधिकारियों ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से रूस को हटाने के लिए नए सिरे से आह्वान किया, जहां यह एक स्थायी सदस्य है।


यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने बुधवार को रूसी "जानवरों" की निंदा की, एक वीडियो के सामने आने के बाद एक यूक्रेनी कैदी का सिर कलम करते हुए दिखाया गया, जिससे अंतर्राष्ट्रीय आक्रोश फैल गया।


परेशान करने वाले फुटेज के सामने आने से, जिसे एएफपी स्वतंत्र रूप से सत्यापित करने में असमर्थ था, यूक्रेन में रोष फैल गया, कीव ने कहा कि रूस "आईएसआईएस से भी बदतर" है - इस्लामिक स्टेट समूह का एक संदर्भ।


यूरोपीय संघ ने युद्ध अपराधियों को खाते में रखने का वचन दिया, जबकि यूक्रेन में संयुक्त राष्ट्र के एक मिशन ने कहा कि यह "हैरान" था।



यूक्रेन में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार निगरानी मिशन ने भी एक अन्य वीडियो की ओर इशारा किया जो ऑनलाइन फैल रहा है, यह कहते हुए कि यह "स्पष्ट यूक्रेनी POWs के कटे-फटे शरीर को दिखाता है " ।


यह स्पष्ट नहीं था कि वीडियो कब और कहां फिल्माया गया था। यूक्रेनी अधिकारियों ने कहा कि वे पीड़ित की पहचान करने की कोशिश कर रहे हैं।


रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के एक साल से अधिक समय पहले यूक्रेन पर आक्रमण करने के बाद से मॉस्को और कीव ने बार-बार एक दूसरे पर युद्ध के कैदियों की हत्या का आरोप लगाया है।


पिछले एक साल में इंटरनेट पर युद्धबंदियों की हत्याओं को दर्शाने वाले कई वीडियो वायरल हुए हैं।


एक नए वीडियो के उभरने के बाद, ज़ेलेंस्की ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए एक संबोधन में कहा कि "दुनिया को देखना चाहिए" जिसे उन्होंने "यूक्रेनी बंदी का वध" कहा। "ऐसा


कुछ है जिसे दुनिया में कोई भी अनदेखा नहीं कर सकता है: कितनी आसानी से ये जानवर मारते हैं," गंभीर चेहरे वाले यूक्रेनी नेता ने कहा।


"हम कुछ भी नहीं भूलेंगे, न ही हम हत्यारों को माफ करेंगे," उन्होंने कहा।


- 'अभी कार्य करें!' - ज़ेलेंस्की ने विश्व नेताओं से आग्रह किया कि वे कार्रवाई करें और यूक्रेन को रूस को हराने में मदद करें क्योंकि कीव सेना युद्ध के मैदान पर एक महीने के गतिरोध के बाद एक जवाबी हमले की तैयारी कर रही है। यूक्रेनी


राष्ट्रपति ने कहा, "हमें अब कार्य करने की आवश्यकता है!"


वीडियो, जो लगभग एक तक रहता है मिनट 40 सेकंड, छलावरण में एक नकाबपोश आदमी को वर्दी में दूसरे आदमी का सिर काटते हुए दिखाता है।


चीखें बंद होने के बाद, रूसी में हमलावर को प्रोत्साहित करने वाली अन्य आवाजें सुनाई देती हैं।


आदमी के सिर काटे जाने के बाद, एक आवाज यह कहते हुए सुनाई देती है कि सिर को "सेनापति के पास" भेजा जाना चाहिए।


फुटेज में पीड़ित की बनियान पर यूक्रेनी त्रिशूल और खोपड़ी भी देखी जा सकती है।


एसबीयू सुरक्षा सेवा ने कहा कि उसने वीडियो की जांच शुरू कर दी है।


इसने एक बयान में कहा, "यूक्रेन में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार निगरानी मिशन सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए विशेष रूप से वीभत्स वीडियो से स्तब्ध है।"


"वीडियो में से एक में एक ऐसे व्यक्ति का क्रूर निष्पादन दिखाया गया है जो युद्ध के एक यूक्रेनी कैदी प्रतीत होता है, जबकि दूसरा एक स्पष्ट यूक्रेनी युद्धबंदियों के विकृत शरीर दिखाता है।"


- 'अमानवीय आक्रामकता' - यूरोपीय संघ ने कहा कि अगर पुष्टि की जाती है, तो फुटेज "रूसी आक्रमण की अमानवीय प्रकृति के बारे में एक और क्रूर अनुस्मारक" था।


यूरोपीय संघ की प्रवक्ता नबीला मस्सराली ने कहा, "यूरोपीय संघ रूस के युद्ध के संबंध में किए गए युद्ध अपराधों के सभी अपराधियों और सहयोगियों को जवाबदेह ठहराने की अपनी दृढ़ प्रतिबद्धता को दोहराता है।" उन्होंने कहा कि ब्रसेल्स के पास वीडियो की सत्यता के बारे में जानकारी नहीं है।


क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने संवाददाताओं से कहा: "सबसे पहले, इस भयानक फुटेज की प्रामाणिकता को सत्यापित करने की आवश्यकता है। हम नकली दुनिया में रहते हैं।"


शीर्ष यूक्रेनी अधिकारियों ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से रूस को हटाने के लिए नए सिरे से आह्वान किया , जहां यह एक स्थायी सदस्य है।


विदेश मंत्री दमित्रो कुलेबा ने लिखा, "यह बेतुका है कि रूस, जो आईएसआईएस से भी बदतर है, यूएनएससी की अध्यक्षता कर रहा है।"


रूस अप्रैल के महीने के लिए सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता करता है।


ज़ेलेंस्की के एक राजनीतिक सलाहकार, मायखाइलो पोडोलिएक ने "आतंकवादियों के साथ समझौता करने के किसी भी प्रयास" के खिलाफ चेतावनी दी।


उन्होंने कहा कि रूस को "बाकी दुनिया" से अलग करना होगा।

No comments:

Post a Comment