ताइवान का कहना है कि चीन सैन्य अभ्यास के बीच हवाई क्षेत्र को बंद करने की योजना बना रहा है

 सार

हवाई क्षेत्र के बंद होने पर रॉयटर्स की पहले की रिपोर्ट के बारे में पूछे जाने पर, ताइवान के रक्षा मंत्रालय से खुफिया विभाग के जनरल स्टाफ के उप प्रमुख यान यू-सीन ने कहा कि "नो-फ्लाई ज़ोन" देश के वायु रक्षा पहचान क्षेत्र (ADIZ) के भीतर आएगा। , इसके तटों के उत्तर में लगभग 85 समुद्री मील।

China military 'ready to fight' after drills near Taiwanएपी

प्रतिनिधि छवि

चीन अगले सप्ताह ताइवान के उत्तर में हवाई क्षेत्र को बंद करने की योजना बना रहा है , स्व-शासित द्वीप के रक्षा मंत्रालय ने बुधवार को कहा, जो बीजिंग द्वारा गहन सैन्य अभ्यास के दौर के बीच क्षेत्र में उड़ानों को बाधित कर सकता है।


हवाई क्षेत्र के बंद होने पर रॉयटर्स की पहले की रिपोर्ट के बारे में पूछे जाने पर, ताइवान के रक्षा मंत्रालय से खुफिया विभाग के जनरल स्टाफ के उप प्रमुख यान यू-सीन ने कहा कि "नो-फ्लाई ज़ोन" देश के वायु रक्षा पहचान क्षेत्र (ADIZ) के भीतर आएगा। , इसके तटों से लगभग 85 समुद्री मील उत्तर में।


यान ने कहा, "हम सभी जानते हैं कि ताइवान के उत्तर से जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए कई अंतरराष्ट्रीय उड़ानें हैं।"

विज्ञापन

और पढ़ें



ADIZ अंतरराष्ट्रीय हवाई क्षेत्र का एक वर्ग है जिसे देश मनमाने ढंग से निगरानी के रूप में परिभाषित कर सकते हैं।


चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा कि उन्हें स्थिति की जानकारी नहीं है।


जापान ने बुधवार को कहा कि चीन ने उसे 16-18 अप्रैल तक ताइवान के पास नो-फ्लाई ज़ोन के बारे में सूचित किया था, यह कहते हुए कि यह एयरोस्पेस गतिविधियों से संबंधित है। समापन उसी तारीख को जापान में होने वाले सात विदेश मंत्रियों के समूह


(जी7) की बैठक के साथ होगा ।


मामले की प्रत्यक्ष जानकारी रखने वाले एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा कि उड़ान प्रतिबंध पूर्वोत्तर एशिया और दक्षिण पूर्व एशिया के साथ-साथ ताइवान और दक्षिण कोरिया, जापान और उत्तरी अमेरिका के बीच 60% -70% उड़ानों को प्रभावित करेगा। अधिकारी ने मामले की संवेदनशीलता को देखते हुए अपना नाम बताने से इनकार कर दिया। जब चीन ने पिछले अगस्त में सैन्य अभ्यास के दौरान इस तरह के प्रतिबंध लगाए थे, तो इस क्षेत्र में उड़ानों के लिए महत्वपूर्ण व्यवधान थे, कुछ विमानों को अतिरिक्त ईंधन ले जाने की आवश्यकता थी, OPSGROUP


के अनुसार, एक उड्डयन उद्योग सहकारी जो उड़ान जोखिमों पर सलाह देता है। जापानी अधिकारियों ने कहा कि उन अभ्यासों के दौरान जापान से आने या जाने वाली कोई बड़ी उड़ान रद्द नहीं हुई थी। तूफानी समुद्र





इससे पहले बुधवार को, चीन ने कहा कि राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन कैलिफोर्निया में यूएस हाउस के स्पीकर केविन मैक्कार्थी के साथ बैठक के बाद ताइवान को "तूफानी समुद्र" में धकेल रही हैं।


त्साई ने कहा कि विदेश यात्रा, जिसमें अमेरिका में मैक्कार्थी के साथ बैठक और ग्वाटेमाला और बेलीज में ठहराव शामिल है, ने स्वतंत्रता और लोकतंत्र की रक्षा के लिए दुनिया के ताइवान के दृढ़ संकल्प को दिखाया।


यात्रा ने बीजिंग को बदनाम कर दिया, सैन्य अभ्यास के दिनों को यह दिखाने के लिए डिज़ाइन किया गया कि वह स्व-शासित द्वीप पर फिर से नियंत्रण कर सकता है, जिसे चीन अपना दावा करता है।


चीन त्साई को एक अलगाववादी के रूप में देखता है और बातचीत के लिए उसके बार-बार के आह्वान को खारिज कर देता है। त्साई का कहना है कि वह शांति चाहती हैं लेकिन अगर हमला हुआ तो उनकी सरकार ताइवान की रक्षा करेगी।


चीन के ताइवान मामलों के कार्यालय (टीएओ) के प्रवक्ता झू फेंग्लियन ने बुधवार को कहा, "त्साई इंग-वेन ताइवान के लिए खतरा लेकर आई। त्साई इंग-वेन ने लगभग पूरी तरह से संयुक्त राज्य अमेरिका का पक्ष लिया, ताइवान को तूफानी समुद्र में धकेल दिया।"


झू ने कहा कि ताइवान के आसपास का अभ्यास "ताइवान स्वतंत्रता अलगाववादी ताकतों और बाहरी ताकतों की मिलीभगत और उकसावे के खिलाफ एक गंभीर चेतावनी" था।


अभ्यास शुरू होने से एक दिन पहले ताइवान लौटी त्साई ने कहा कि यात्रा एक हमलावर के खिलाफ समर्थन हासिल करने में सफल रही, जो द्वीप की आजादी के लिए खतरा था।


ताइपे में अपने कार्यालय में कनाडा के सांसदों से मुलाकात के दौरान त्साई ने कहा, "इस यात्रा के माध्यम से हमने फिर से अंतरराष्ट्रीय समुदाय को एक संदेश दिया कि ताइवान स्वतंत्रता और लोकतंत्र की रक्षा के लिए दृढ़ संकल्पित है, जिसे हमारे लोकतांत्रिक भागीदारों से मान्यता और समर्थन मिला है।"


उन्होंने कहा, "निरंतर अधिनायकवादी विस्तारवाद का सामना करते हुए लोकतंत्रों के लिए सक्रिय रूप से एकजुट होना और भी महत्वपूर्ण है।" "कनाडा एक बहुत ही महत्वपूर्ण लोकतांत्रिक साझेदार है। हम कनाडा और कई अन्य समान विचारधारा वाले अंतरराष्ट्रीय भागीदारों के साथ संयुक्त रूप से स्वतंत्रता और लोकतंत्र के मूल्यों की रक्षा करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करने को तैयार हैं।"


चीन के साथ तनाव के बावजूद, त्साई ने 10 कनाडाई विधायकों का अभिवादन किया, यहां तक ​​​​कि एक मजाक भी उड़ाया।


बीजिंग ने ताइवान के आसपास सैन्य गतिविधियों को जारी रखा है, तीन दिनों के अभ्यास की घोषणा के बावजूद सोमवार को समाप्त हो गया था।


मंत्रालय ने बुधवार को पहले कहा था कि पिछले 24 घंटों में उसने ताइवान के आसपास 35 चीनी सैन्य विमानों और आठ नौसेना के जहाजों का पता लगाया था।


मंत्रालय द्वारा प्रदान किए गए नक्शे के अनुसार, उन विमानों में से 14 ने ताइवान स्ट्रेट की मध्य रेखा को पार कर लिया था; रेखा आम तौर पर दोनों पक्षों के बीच एक अनौपचारिक बाधा के रूप में कार्य करती है।


मध्य रेखा को पार करने वाले विमान में इसके उत्तरी छोर पर पाँच Su-30 लड़ाकू विमान शामिल थे, जबकि अन्य विमान केंद्र और दक्षिण में बिंदुओं को पार करते थे।


हालाँकि चीनी लड़ाके पहले केवल कभी-कभार ही मध्य रेखा को पार करते थे, देश की वायु सेना ने अगस्त में ताइवान के पास तत्कालीन यूएस हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी की ताइपे की यात्रा के बाद से नियमित रूप से ऐसा किया है।


चीन का कहना है कि वह रेखा के अस्तित्व को नहीं मानता है।


ताइवान की सरकार चीन की संप्रभुता के दावों को दृढ़ता से खारिज करती है और कहती है कि केवल ताइवान के लोग ही अपना भविष्य तय कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment